चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए टिप्स, Tips to maintain facial glow

चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए टिप्स, Tips to maintain facial glowचेहरा आपकी सेहत का आईना है। एक बार ध्यान से अपना चेहरा आईने में देखिए, आपको अपनी सेहत की झलक मिल जाएगी।
हम सभी चाहते हैं कि हमारा चेहरा बेदाग व खूबसूरत नजर आए। अपने चेहरे पर कील-मुहांसों के दाग को छिपाने के लिए हम मेकअप करते हैं परंतु मेकअप से कुछ समय के लिए ही हमारे चेहरे के दाग-धब्बे छुप पाते हैं। मेकअप की मोटी परत हटते ही फिर से चेहरे पर ये दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं।
ऐसे में बिना यह जाने कि आपके चेहरे की त्वचा को किस तरह का पोषण चाहिए, मेकअप का सहारा लेना ठीक नहीं है। अगर आप अच्छे तरीके से नियमित अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल करेंगे तो निश्चित रुप से आपके चेहरे की त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत रहेगी।
★ ★ ★
चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए टिप्स
चेहरे के क्लीन लुक के लिए आई ब्रो समेत होंठ के उपर उग आए बालों को लगातार ट्रिम और वैक्स कराते रहें। अगर खुद से संभव नहीं है तो प्रोफेशनल से कराएं। चेहरे पर उग आए बाल चेहरे को अनाकर्षक बनाते हैं।
चेहरे की चमक के लिए क्लींजिंग को दिनचर्या बना लें। दिन में दो बार क्लींजिंग करें। याद रहे क्लींजिंग के लिए कठोर केमिकल का इस्तेमाल न करें। इससे त्वचा की नमी खत्म हो जाएगी। वैसे पानी एक बेहतर क्लींजिंग एजेंट है। रोजाना नहाते समय में मुंह में पानी भरें और निकालें, इससे चेहरे की त्वचा में कसावट बनी रहेगी।
अगर आपके चेहरे की त्वचा शुष्क है तो आपको रोजाना मॉइश्चराइजर की जरुरत है। ड्राई स्किन वाले हमेशा सौम्य यानि वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें इससे आपके चेहरे की त्वचा में नमी हमेशा कायम रहेगी और ग्लो भी आएगा।
शरीर के साथ-साथ पानी चेहरे की त्वचा को भी हाइड्रेट रखती है। पानी पीने से शरीर और त्वचा से हानिकारक टॉक्सिन और तेल पसीने से बाहर निकल जाता है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। दिन भर में कम से कम दस ग्लास पानी पिएं।
कोलिन क्ले और गुलाबजल का पैक : कोलिन क्ले त्वचा को गोरा करने और पिम्पल्स और मुहासों को दूर करने के लिए काम आती है, कहते है इसको केवल 2-3 बार लगाने से ही रंग काफी साफ हो जाता है ये एक चमत्कार के जैसा कार्य करती हैं कोलिन क्ले ब्लैकहेड्स की परेशानी खत्म करने में असरदार हैं. ये बड़े और खुले पोर्स को कम करती हैं (ब्लैकहेड्स की वजह यहीं पोर्स होते हैं). कोलिन क्ले दाग–धब्बे की परेशानी खत्म करने में मदद करता है. अगर आपको भी पिंपल्स की परेशानी है तो कोलिन क्ले किसी जादू से कम नहीं. कोलिन क्ले में गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने से आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे मिट जाते है। जल्द ही पिंपल्स की परेशानी दूर होगी
चेहरे की त्वचा के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें हैं। इससे चेहरे पर मुंहासे, पिंपल्स, झुर्रियां, आंखों के नीचे काला घेरा और एजिंग लाइंस बन आते हैं। धूप में कम निकलें, अगर निकलना जरुरी है तो सनस्क्रीन लोशन या क्रीम लगाकर जाएं।
चेहरे पर हर रोज चंदन पाउडर, गुलाब जल व हल्दी को मिलाकर इनका लेप लगाएं। यह लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।
एलोवेरा के पत्तों की ऊपरी परत निकालकर उसके गूदे को चेहरे पर मलने से धीरे-धीरे दाग-धब्बे कम होने लगते हैं।
त्वचा पर शहद लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे कम पड़ने के साथ-साथ त्वचा का रूखापन भी दूर होता है।
मौसमी फलों जैसे केला, संतरा, पपीता, आम आदि का गूदा अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।
टमाटर का रस निकालकर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। नियमित रुप से यह नुस्खा अपनाने पर चेहरा चमकने लगेगा।