चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छे घरेलु फेस पेक्स, स्किन परेशानियों को को करे दूर, Best Home Face Pac for Skin Shining, Remove the Skin Problems.

चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छे घरेलु फेस पेक्स, स्किन परेशानियों को को करे दूर, Best Home Face Pac for Skin Shining, Remove the Skin Problems.सुंदरता कोई बाजार में बिकने वाली उपभोक्ता सामग्री नहीं है। चेहरा हर वक्त जवां और हसीन दिखे, इसके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का एक बड़ा बाजार खड़ा हो गया है। मगर ये कॉस्मेटिक्स आपके चेहरे पर पल भर के लिए चमक ला सकती है, हमेशा के लिए नहीं। चेहरे पर आंतरिक खूबसूरती तो अंदर से आती है और इसके लिए आपको अपनी त्वचा को तंदुरुस्त रखना पड़ेगा। त्वचा की तंदुरुस्ती कॉस्मेटिक्स से नहीं कुदरती उपायों से आती है। कॉस्मेटिक्स के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा बीमार हो जाती है। चेहरे पर झाइयां, कील- मुहांसे, आंखों के नीचे काले दाग हो जाते हैं। प्रकृति ने हमें ऐसे नायाब फल-फूल, जड़ी-बूटियां और हर्ब्स दिए हैं जिसके इस्तेमाल से चेहरे पर सुंदरता आती है, त्वचा सेहतमंद रहती है। आइए जानते हैं उन होम मेड फेस पैक के बारे में जिसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में कुदरती निखार आता है।
शहद और दूध का पैक : शहद न सिर्फ प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, बल्कि कील और मुहांसे के इलाज के लिए एक कारगर कुदरती उपचार भी है। वहीं दूध त्वचा के लिए क्लींजिंग एजेंट का काम करता है जिससे स्किन की टोनिंग भी होती है। दूध में शहद मिला कर बनाए गए फेस पैक को लगाने से त्वचा में कुदरती चमक आती है।

कोलिन क्ले और गुलाबजल का पैक : कोलिन क्ले त्वचा को गोरा करने और पिम्पल्स और मुहासों को दूर करने के लिए काम आती है, कहते है इसको केवल 2-3 बार लगाने से ही रंग काफी साफ हो जाता है ये एक चमत्कार के जैसा कार्य करती हैं कोलिन क्ले ब्लैकहेड्स की परेशानी खत्म करने में असरदार हैं. ये बड़े और खुले पोर्स को कम करती हैं (ब्लैकहेड्स की वजह यहीं पोर्स होते हैं). कोलिन क्ले दाग–धब्बे की परेशानी खत्म करने में मदद करता है. अगर आपको भी पिंपल्स की परेशानी है तो कोलिन क्ले किसी जादू से कम नहीं. कोलिन क्ले में गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने से आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे मिट जाते है। जल्द ही पिंपल्स की परेशानी दूर होगी.

संतरे के छिलके और चंदन का पैक : चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर और चंदन का फेस पैक काफी मदद करता है। इसे लगाने से चेहरे की झाइयां, काले धब्बे और सन टैन भी खत्म होते हैं।

हल्दी और बेसन का पैक : त्वचा के पोषण के लिए हल्दी और बेसन का फेस पैक काफी कारगर होता है। हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा की सारी अशुद्धि और गंदगी को साफ करके बाहर निकालता है और त्वचा की मृत कोशिका को खत्म कर त्वचा में निखार और चमक लाती है।